मध्यप्रदेश जेल प्रहरी ऑनलाइन भर्ती परीक्षा-2020 की सफल तैयारी कैसे करें ?

वे युवा जो रौब और चुनौतियों के साथ समाज की सेवा का भाव रखते हैं, उनके लिए जेल प्रहरी सेवा एक अच्छा करियर विकल्प है। जेल प्रहरी का पद किसी न किसी रूप में समाज से अपराधों एवं असामाजिक तत्वों पर नियंत्रण की प्रतिबद्धता का पद हैं। जेल प्रहरी पद पर चुनौतियों की भी कोई कमी नहीं है। परंतु जो जेल प्रहरी ईमानदारी और कर्तव्य प्रधानता के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ते हैं उनके सामने हर चुनौती छोटी हो जाती है और वे लगातार प्रमोशन पाकर करियर की ऊँचाई पर पहुँच जाते हैं।  

जेल प्रहरी परीक्षा का सिलेबस-2020

मध्यप्रदेश जेल प्रहरी ऑनलाइन परीक्षा 2020 के प्रश्नपत्र में पाँच भाग हैं। भाग– 1 सामान्य ज्ञान, भाग– 2 हिंदी, भाग– 3 अंग्रेजी, भाग– 4 गणित, भाग– 5 सामान्य विज्ञान।

ऑनलाइन होगी जेल प्रहरी परीक्षा-2020

उल्लेखनीय है कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल द्वारा ली जाने वाली जेल प्रहरी की परीक्षा ऑनलाइन मोड से होगी। यह परीक्षा 3 से 10 नवंबर 2020 के बीच होगी। इसकी समयावधि 3 घंटे की होगी।

जेल प्रहरी परीक्षा की सफल तैयारी कैसे करें-

चूँकि जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा-2020 ऑनलाइन होगी अतएव इसकी तैयारी सुनियोजित रूप से की जानी चाहिए। इस परीक्षा के तहत सामान्य ज्ञान के प्रश्नपत्र में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएँ, भारत का इतिहास,       भारतीय राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन, भारतीय राजव्यवस्था एवं संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत का सामान्य भूगोल, विश्व का भूगोल, खेलकूद, मध्यप्रदेश का सामान्य ज्ञान संबंधी प्रश्न होंगे।

जेल प्रहरी परीक्षा की कौन से संदर्भों से तैयारी करें ?

इस परीक्षा की तैयारी हेतु सबसे पहले एनसीईआरटी या फिर एम.पी. बोर्ड की वे पुस्तकें जो 11वीं और 12वीं कक्षाओं के पाठ्यक्रम में निर्धारित हैं पढ़ी जानी चाहिए। इनमें भारतीय इतिहास, भूगोल, राजनीतिक व्यवस्था, अर्थशास्त्र, आर्थिक नियोजन, संविधान और विज्ञान की पुस्तकें अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।

सामान्य ज्ञान की ऐसी बुनियादी तैयारी के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु देश के विख्यात करियर मार्गदर्शक डॉ. जयंतीलाल भंडारी के मार्गदर्शन में तैयार मध्यप्रदेश केंद्रित प्रतिष्ठित मासिक पत्रिका प्रतियोगिता निर्देशिका से तैयारी की जानी लाभप्रद हैं। अब प्रतियोगिता निर्देशिका ऑनलाइन उपलब्ध है। आप घर बैठे इसे पढ़कर अच्छी तैयारी कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रतियोगिता निर्देशिका की कीमत मात्र 15 रुपए है। आप Pratiyogita Nirdeshika.com पर Login करें। अगस्त, सितंबर और अक्टूबर 2020 के प्रतियोगिता निर्देशिका के Online अंक जेल प्रहरी परीक्षा के विशेषांक के रूप में है। इनमें मध्यप्रदेश से संबंधित कई प्रश्न हैं जो मध्यप्रदेश के सामान्य ज्ञान की विशेष तैयारी जरूरी से संबंधित है।

जेल प्रहरी परीक्षा से संबंधित सामान्य अंग्रेजी, सामान्य हिन्दी एवं सामान्य गणित की तैयारी कैसे करें ?

जेल प्रहरी परीक्षा 2020 के तहत सामान्य अंग्रेजी सामान्य गणित एवं हिन्दी के खंड की तैयारी के लिए 10वीं स्तर तक की अंग्रेजी एवं हिन्दी पाठ्यक्रम की पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक होता है। इन विषयों की एनसीआरटी या एमपी बोर्ड की 9 एवं 10वीं की पुस्तकें लाभप्रद हैं।

जेल प्रहरी परीक्षा की सफल हेतु डॉ. भंडारी के द्वारा तैयार नोट्स

जेल प्रहरी परीक्षा 2020 के लिए प्रतियोगिता निर्देशिका के डॉ. भंडारी के द्वारा तैयार विशेष नोट्स भी उपलब्ध है। इन नोट्स को की हार्ड कॉपी 800 रुपए भेजकर मंगा सकते हैं।यदि आप इन नोट्स को ऑनलाइन खरीदेंगे तो सॉफ्ट कॉपी की कीमत मात्र 200 रुपए होगी।  

ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी संबंधी खास बातें

चूँकि इस बार जेल प्रहरी परीक्षा ऑनलाइन हो रही है इसलिए कम्प्यूटर पर मॉक ऑनलाइन टेस्ट देकर अपनी तैयारी को जरूर परख लें। इस प्रकार के मॉक ऑनलाइन टेस्ट विभिन्न वेबसाइटों पर उपलब्ध होते हैं। इस प्रकार के मॉक टेस्ट देने से आप प्रश्नों को कम्प्यूटर पर हल करने में लगा समय एवं आपके द्वारा की गई गलतियों को आसानी से जान पाएँगे तथा इसमें सुधार कर पाएँगे।  

निश्चित रूप से जेल प्रहरी सेवा के तहत एक चुनौतीपूर्ण करियर है। यदि आप जेल प्रहरी बनने का लक्ष्य रखकर परिश्रम के मूलमंत्र के साथ आगे बढ़ा जाए तो सफलता आपके कदमों में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!