About Us

यकीनन किसी भी स्टूडेंट के लिए एक अच्छा करियर मार्गदर्शन और अच्छा रोजगार मार्गदर्शन उसके अच्छे करियर की बुनियाद बन सकता है। वैश्वीकरण के कारण देश में करियर और रोजगार परिदृश्य तेजी से बदला है। ऐसे में एक ओर जहाँ विद्यार्थियों को करियर चयन के लिए उपयुक्त मार्गदर्शन आवश्यक है, वहीं दूसरी ओर अच्छे रोजगार, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी तथा स्वरोजगार के लिए भी उपयुक्त मार्गदर्शन आवश्यक है। अधिकांश विद्यार्थी कॅरियर संबंधी समुचित जानकारी न होने से अपनी रुचि,  योग्यता और क्षमता के अनुरूप प्रतियोगी परीक्षाओं की उपयुक्त तैयारी, उपयुक्त पाठ्यक्रम तथा उपयुक्त कॅरियर का चुनाव करने में कठिनाई अनुभव करते हैं।

खासतौर से मध्यप्रदेश में हिन्दी माध्यम के छात्रों और विशेषतया आदिवासी व ग्रामीण अंचलों के छात्रों के लिए रोजगार मार्गदर्शन और प्रतियोगिता परीक्षाओं की नियमित तैयारी हेतु अध्ययन सामग्री के लिए एक स्तरीय हिन्दी मासिक पत्रिका की आवश्यकता के मद्देनजर जुलाई 1984 में इंदौर (मध्यप्रदेश) से प्रख्यात कॅरियर विशेषज्ञ डॉ. जयंतीलाल भंडारी के मार्गदर्शन और श्रीमती मीना भंडारी के सम्पादन में मासिक पत्रिका प्रतियोगिता निर्देशिका की शुरुआत की गईं। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से प्राध्यापक वाणिज्य के पद पर चयनित डॉ. भंडारी को शिक्षा के क्षेत्र की सर्वोच्च उपाधि डी. लिट्. और प्रतिभाशाली प्राध्यापकों के यूजीसी के सर्वोच्च सम्मान कॅरियर अवार्ड से नवाजा जा चुका है। डॉ. भंडारी के द्वारा मध्यप्रदेश शासन की स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना तैयार की गई और वे इस योजना के राज्य निदेशक भी रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि हिन्दी मासिक प्रतियोगिता निर्देशिका को प्रकाशित करने के पीछे कुछ विशेष उद्देश्य रखे गए –
  • स्टूडेंटस के लिए करियर मार्गदर्शन और विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु हिन्दी माध्यम में स्तरीय अध्ययन सामग्री प्रकाशित करना।
  • मध्यप्रदेश से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु विशेष सामग्री प्रकाशित करना।
  • कॅरियर के बदलते परिदृश्य और रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों की तैयारी संबंधी अध्ययन सामग्री प्रकाशित करना।
  • अच्छे कॅरियर के लिए व्यक्तित्व विकास संबंधी अध्ययन सामग्री प्रकाशित करना।
यह बात महत्वपूर्ण है कि जुलाई 1984 से इंदौर से लगातार प्रकाशित हो रही हिन्दी मासिक ‘प्रतियोगिता निर्देशिका’ के हर अंक में प्रतिमाह नवीनतम सामान्य ज्ञान, राष्ट्रीय-अन्तराष्ट्रीय घटनाक्रम, आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक व वैज्ञानिक निबन्ध, प्रतिष्ठित पदों पर चुने गए सफल छात्रों के इंटरव्यु, विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के हल प्रश्न पत्र तथा प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी पर विशेष सामग्री प्रकाशित की जाती है। यह भी उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता निर्देशिका  प्रमुखतया मध्यप्रदेश की परीक्षाओं की तैयारी पर केंद्रित मासिक पत्रिका है। मध्यप्रदेश सामान्य ज्ञान के लिए यह पत्रिका महत्वपूर्ण अध्ययन संदर्भ मानी जाती है।निसंदेह जुलाई 1984 से लगातार प्रकाशित प्रतियोगिता निर्देशिका की स्तरीय अध्ययन सामग्री से विशेषतया मध्यप्रदेश के शहरी, ग्रामीण एवं पिछड़े क्षेत्रों में रहने वाले हिन्दी माध्यम के युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार और करियर की उजली राह पर आगे बढऩे में बेमिसाल सहयोग मिल रहा है। प्रतियोगिता निर्देशिका के मार्गदर्शन से मध्यप्रदेश में ही नहीं देश और दुनिया के कोने-कोने में हजारों-हजार युवा करियर की ऊँचाइयों पर दिखाई दे रहे हैं। इसके नियमित अध्ययन से कई छात्र-छात्राएँ डिप्टी कलेक्टर, सिविल जज, पुलिस उप-अधीक्षक, एक्साइज ऑफिसर, सेल्सटेक्स, ऑफिसर, नायब तहसीलदार, बैंक ऑफिसर, फॉरेस्ट रेंजर, लेबर इंस्पेक्टर, खाद्य निरीक्षक, सेल्सटेक्स इंस्पेक्टर, उप अधीक्षक भू-अभिलेख, नगर पालिका अधिकारी, सहायक प्राध्यापक, पुलिस सब इंस्पकेटर आदि पदों पर चुने गए हैं।यह बात भी गौरवांवित करने वाली है कि इस पत्रिका के समर्पित योगदान को देखते हुए इसे तत्कालीन राष्ट्रपति स्व. डॉ. शंकरदयाल शर्मा द्वारा 8 जुलाई, 1993 को प्रतिष्ठापूर्ण सम्मान और विकास रत्न अवार्ड दिया जा चुका है। इस पत्रिका की वेबसाइट का लोकार्पण तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के द्वारा 13 मई, 2001 को किया गया था।निसंदेह कोविड-19 के कारण दुनिया के साथ-साथ देश भी डिजिटल दौर में तेजी से आगे बढ़ गया है। ऐसे में 36 वर्षों तक प्रति माह प्रिंटेड मैग्जीन के रूप में पाठकों के हाथों में पहुँचती रही प्रतियोगिता निर्देशिका अपने प्रकाशन के 37वें वर्ष की शुरुआत के साथ अगस्त 2020 से डिजिटल मासिक पत्रिका के रूप में आपके सामने आई है। साफ्टवेयर इंजीनियर श्री सौरभ भंडारी, प्रतियोगिता निर्देशिका के डिजिटल एडिशन के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं ।हम उम्मीद करें कि डिजिटल प्रतियोगिता निर्देशिका आपके लिए और अधिक उपयोगी सिद्ध होगी। अच्छे करियर के लिए शुभकामनाएँ।

-मीना भंडारी (-संपादक )


error: Content is protected !!